There are no relief for viwer after channel price is drop in India. But the issue is channel price is not drop in package in Airtel , and any broadcast partners.

There are no relief for viwer after channel price is drop in India. But the issue is channel price is not drop in package in Airtel , and any broadcast partners.
 

कोलकाता: हाल ही में प्रमुख प्रसारकों द्वारा घोषित किए गए पे चैनल की कीमतों में गिरावट का लाभ कोलकाता के एक बड़े टीवी केबल दर्शकों को मिलेगा। भले ही 30 से अधिक चैनलों ने पिछले फरवरी में सदस्यता की अला कार्टे प्रणाली के कार्यान्वयन के बाद अपनी कीमतों में तेजी से वृद्धि की है, लगभग 90% दर्शकों ने पहले ही पैकेजों की सदस्यता ले ली है जो एक रियायती दर पर भुगतान चैनलों का गुलदस्ता प्रदान करते हैं। जब तक वे इन पैकेजों को नहीं छोड़ते हैं और अला कार्टे के आधार पर नए चैनलों की सदस्यता लेते हैं, तब तक उनके सदस्यता शुल्क कम नहीं होंगे।
केबल उद्योग के अंदरूनी सूत्रों ने महसूस किया कि ऐसा होने की संभावना नहीं थी। “औसत कोलकाता दर्शक के लिए कोई राहत नहीं होगी जो पहले से ही मल्टी-सिस्टम ऑपरेटरों (एमएसओ), प्रसारकों और डीटीएच ऑपरेटरों द्वारा डिज़ाइन किए गए पैकेजों का विकल्प चुन चुके हैं। वे पर्याप्त मात्रा में छूट वाले चैनलों की पेशकश करते हैं, जो दर्शकों को उनके मूल्य से कम है जो उन्होंने अला कार्टे (व्यक्तिगत चैनलों के लिए अलग से सदस्यता) का भुगतान किया है। इसलिए, जब तक वे संकुल से बाहर चैनलों का चयन करने के लिए चुनते हैं, तब तक कोई अंतर नहीं होगा। आदर्श केबल ऑपरेटर्स एसोसिएशन के तापश दास ने कहा, '' अलका कार्टे की सदस्यता लेना अभी भी सस्ता नहीं है।
जिन चैनलों की कीमत में गिरावट आई है उनमें स्टार प्लस, स्टार स्पोर्ट्स 2, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्टार स्पोर्ट्स फर्स्ट, स्टार जलशा और ज़ी बांग्ला हैं। नेशनल जियोग्राफिक, नेट जियो वाइल्ड, ज़ी टीवी और सोनी टीवी जैसे ‘इन्फोटेनमेंट’ और हिंदी मनोरंजन चैनलों की कीमतें भी गिर गई हैं। स्टार प्लस, ज़ी टीवी, स्टार जलशा और ज़ी बांग्ला जैसे बेहद लोकप्रिय मनोरंजन चैनल जिनकी कीमत 19 रुपये थी, अब तक 6 रुपये कम है। एचडी चैनलों की कीमतें अपरिवर्तित रहती हैं, हालांकि।
MSO और ब्रॉडकास्टर्स द्वारा पेश किए गए पैकेजों ने ala कार्टे सब्सक्रिप्शन सिस्टम के उद्देश्य को हरा दिया है, जो MSO बंगाल ब्रॉडबैंड के मृणाल चटर्जी ने बताया है। “यह विचार उन चैनलों को हटाने का था जो एक दर्शक देखना नहीं चाहता था। बड़े एमएसओ ने वेतन चैनल की कीमतों में वृद्धि का लाभ उठाया और उन्हें छूट पर पेश किया। इसका परिणाम यह हुआ कि हर पैकेज लोकप्रिय चैनलों की पेशकश कर रहा था, जिनमें कोई लेने वाला नहीं था। इसलिए, इसने न केवल अला कार्टे सिस्टम को निरर्थक बना दिया है, इसने अब दर्शकों को मूल्य में गिरावट के लाभ से वंचित कर दिया है, “चटर्जी ने कहा।
कोलकाता का सबसे बड़ा MSO SitiCable नई कीमतों पर पे चैनलों के साथ pack सेलिब्रेशन पैक ’की पेशकश कर रहा है। इसकी कीमत 185 रुपये रखी गई है। सिटीटेबल के निदेशक सुरेश सेठिया ने स्वीकार किया कि यह एमएसओ के अधिकांश ग्राहकों के लिए आकर्षक नहीं होगा, जिनके पास 350-500 रुपये के बीच के पैकेज हैं। “हमारे पैकेजों में रियायती दर पर लोकप्रिय पे चैनल शामिल हैं। इसलिए, यह मूल्य स्लैश हमारे दर्शकों के 5% से अधिक को प्रभावित नहीं करेगा जो पैकेज से बाहर हैं, ”सेठिया ने कहा। हालांकि, कीमतों में गिरावट चैनलों की अस्थायी सदस्यता को प्रोत्साहित करेगी, हालांकि, दास ने कहा। दास ने कहा, "जब से चैनल की कीमतें बढ़ी हैं, तब से कुछ अस्थायी आधार पर कुछ की सदस्यता ले रहे हैं।"

Comments